एक गलती से कट सकता है आपका चालान , हो सकता है हजारों का नुकसान

0
14

हरियाणा के गुरुग्राम में दुर्घटनाओं को कम करने के लिए यातायात पुलिस ने सड़क सुरक्षा अभियान चलाया. जिसमें गलत लेन में गाड़ी चलाने वाले लोगों का चालान काटा गया. गुरूग्राम में पिछले पांच महीनों में लगभग 14,527 लोगों का यातायात पुलिस नें गलत लेन में गाड़ी चलाने के कारण चालान काटा है. वहीं पिछले साल 2021 में गलत लेन से गाड़ी चलाने के लिए 32,618 चालान कटे थे. DCP आरएस तोमर ने कहा तेज गाड़ी चलाने के साथ-साथ गलत लेन में गाड़ी चलाना भी दुर्घटना का बड़ा कारण है. आगे उन्होंने कहा पिछले साल हमने 2.47 लाख चालान किए जिसमें 803 चालान गाड़ी तेज चलाने का था वहीं 32,618 चालान गलत लेन में गाड़ी चलाने के थे.

 

2021 में गुरुग्राम में सड़क दुर्घटना में 409 लोगों की मौत हुई और 574 लोग घायल हुए थे. ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक इस साल के पहले तीन महीनों में गुरुग्राम में सड़क हादसों में 60 लोगों की मौत हो चुकी है. DCP के अनुसार शहर के विभिन्न हिस्सों में CCTV कैमरे लगाए गए हैं और आने वाले महीनों में और कैमरे लगाए जाएंगे.

 

पुलिस उपायुक्त यातायात रविंद्र सिंह तोमर ने कहा कि राजीव चौक, हीरो होंडा चौक, गोल्फ कोर्स रोड, विकास मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग जैसे शहर के प्रमुख स्थानों पर ध्यान देने के साथ शहर भर में सड़क सुरक्षा अभियान शुरू किया गया है. ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों की मानें तो शहर में करीब 15% सड़क दुर्घटनाएं गलत तरीके से गाड़ी चलाने की वजह से ही होती है. इसलिए हमने ड्राइवरों पर नज़र रखने इस अभियान की शुरुआत की है.

 

बता दें कि शहर में पिछले दो दिनों से ये अभियान जारी है. जिसमें गलत तरीके से ड्राइविंग को लेकर कुल 432 चालान काटे गए. जिसमें से 255 चालान शुक्रवार को और 177 शनिवार को काटे गए है. रविंद्र तोमर ने ये भी कहा कि सड़क सुरक्षा अभियान तबतक चलाया जाएगा जबतक गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) शहर में 90 प्रमुख हिस्सों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की अपनी परियोजना को पूरा नहीं कर लेती.